New viral trick Fast Grow youtube Channel in India

    Fast Grow youtube Channel in India एक बड़ा मुद्दा है , ये सब चाहते है। लेकिन आश्चर्यजनक बात यह है कि YouTube कितना अप्रत्याशित हो सकता है। YouTube एल्गोरिदम आपका सबसे अच्छा दोस्त या आपका सबसे बड़ा दुश्मन हो सकता है, और इसकी भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है। हो सकता है कि अपने चैनल को आगे बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप वीडियो बनाते रहें। क्योंकि आप कभी नहीं जानते, कि अगला वह हो सकता है जिसे 10 मिलियन बार देखा गया हो।

Fast Grow youtube Channel in India
New viral trick Fast Grow youtube Channel in India

New viral trick Fast Grow youtube Channel in India

अपने YouTube चैनल को कैसे विकसित करें, इसके बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। वे आप पर लागू हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं, लेकिन मैंने इन्हें इसलिए चुना क्योंकि वे शायद आपके द्वारा सामान्य रूप से सुनी जाने वाली बातों से थोड़े असामान्य हैं।

1 : Post a lot of videos

ठीक है, हम पहले ही इस बारे में बात कर चुके हैं, लेकिन मैं इस बिंदु सही से बतलाना चाहता था क्युकी यह बहुत मायने रखता है। 

YouTube पर Video viral  चाहते हैं, तो quantity मायने रखती है। पता लगाएं कि लोग क्या खोज रहे हैं और फिर उन लंबी कहानी वाले कीवर्ड लें और छोटे वीडियो बनाएं।

तुम्हारे Video upload करने का एक निश्चित समय होना चाहिए , अगर आपका जब मन करें तब आप videos upload करते है , तो मुझे नहीं लगता आपका वीडियो पर view आएंगे या वायरल होने की संभावना है। कोशिश करें की आप वीडियो 8 am  से पहले अपलोड करने का टाइम टेबल बनाये।  


2 : Make content that MATTERS to YOUR target audience

यह केवल लोगों के वांछित उत्तर देने के बारे में नहीं है, यह सही लोगों को सही उत्तर देने के बारे में भी है।

यह बुनियादी है, और फिर भी बहुत से लोग ऐसा नहीं करते हैं। और बाद में उन्हें लगता है की दर्शक कहाँ हैं।

यदि आपने एक निश  के लिए कुछ वीडियो बनाये  हैं, और आप फिर किसी और निश पर वीडियोस बनाने लगते है जिससे view और subscriber  दोनों नहीं आते , अतः  यह लोगों को भ्रमित करने वाला है। अपना एक निश चुने और उसी पर सारे वीडियोस बनाये फिर चाहे आप निश चुनने में एक महीने लगा दें। 


3 :  Make videos about videos

ठीक है, यह अजीब लगता है, लेकिन पहले बात को समझो -

कोई किसी विषय पर अपने दृष्टिकोण से वीडियो बनाता है। आप उसी विषय पर अपना खुद का वीडियो बनाते हैं लेकिन अपने दृष्टिकोण से, या शायद आपका अपना विचार या सुझाव, या जो भी हो। यह बहुत बढ़िया तरीका साबित होगा लेकिन आप यह बात ध्यान दें , title और Description दोनों उसी वीडियोस का लगाना। एक बात आप याद रखियेगा , यह उसी वीडियोस के साथ करियेगा जिस पर View बढ़िया आया हो।  

आप सीधे उनके वीडियो को अपने शीर्षक और अपने वीडियो में संदर्भित कर रहे हैं। यदि उनका वीडियो चल जाता है, तो आपका वीडियो भी केवल गुल्लक विधि के माध्यम से चल जाएगा। यह अपना परिचय देने का एक शानदार तरीका हो सकता है और शायद व्यवसाय में एक नया दोस्त भी बना सकता है।


4 : Thumbnail , Title  , Description 

आकर्षक वीडियो बनाने के लिए जो लोगों का ध्यान खींचे और उन्हें अंत तक देखे, निम्नलिखित सभी कार्य करें:

New viral trick Fast Grow youtube Channel in India
New viral trick Fast Grow youtube Channel in India
 

A- thumbnail & Title : Youtube  पर केवल थंबनेल देखते हुए एक घंटा बिताएं, यह देखते हुए कि कौन से और क्यों आप पर अचानक से छा जाते हैं। यह भी देखें कि वीडियो कब पोस्ट किया गया था और कितने बार देखा गया था। उस घंटे के अंत में आपके पास कुछ महत्वपूर्ण जानकारी  होगी कि क्या काम करता है और क्या नहीं। वैसा ही आप अपने वीडियोस में करेंगे। 

एक अद्भुत  title हो  जो पूरी तरह से अनूठा हो। आपके थंबनेल और title  पर पूरे वीडियो के रूप में अधिक से अधिक समय बिताना पूरी तरह से संभव है, अच्छे कारण के लिए।


B- Engeging  : वीडियो को किसी ऐसी चीज से शुरू करें जो उन्हें अंत तक बांधे रखे। इस 30 सेकंड के परिचय बकवास में से कोई भी नहीं और आप चारों ओर प्राप्त करेंगे। 3 मिनट में विषय के मांस के लिए।  अपना नाम तब तक न कहें जब तक कि आप उन्हें हुक न कर दें। बस सही में वीडियो शुरुआत का आगाज करें , उन्हें आने वाले टॉपिक  का एक छोटा सा झलक दें, और फिर आप जल्दी से अपना परिचय दे सकते हैं और सीधे विषय पर वापस आ सकते हैं।


C- Enjoy : अजीब लेकिन सच है, अगर आपको अपना वीडियो रिकॉर्ड करने में मज़ा आता है, तो लोगों को इसे देखने में मज़ा आएगा। बस आप जैसे हैं वैसे ही रहें और इस प्रक्रिया का आनंद लें - यहां तक कि गलतियां और हड़बड़ाहट भी। आत्म-हीन बनें, मुस्कुराएं, अपने दर्शकों के साथ अच्छा व्यवहार करें - बस ऐसे व्यवहार करें जैसे कि आप एक खूबसूरत पुरुष/महिला के साथ एक मजेदार डेट पर हैं और आपको इसका अंदाजा हो जाएगा।


5 : Keep your mental game strong

वीडियो बनाने और सब्सक्राइबर पाने से इसका क्या लेना-देना है? ये सोच रहे है -

YouTube पर सबसे बड़े चैनल और सबसे बड़े नामों को देखें, और आप ऐसे लोगों को देखेंगे जो इसे हर वीडियो में अपना सब कुछ देते हैं। वे हमेशा एक या दूसरे रूप में "ऑन" होते हैं।

बेहतरीन वीडियो विचारों के बारे में सोचते रहने और उन वीडियो को बनाने के लिए, आपको मानसिक रूप से मजबूत रहना होगा। व्यायाम करें, अच्छा खाएं, पर्याप्त नींद लें और पाठ्यक्रम में बने रहने के लिए आपको जो कुछ भी करने की आवश्यकता है वह करें। अपने आप पर और अपने लक्ष्य पर विश्वास करें, जो कुछ भी हो सकता है, और उस लक्ष्य को रोजाना दोबारा देखें।

ऐसा करें और जब आप Fast Grow youtube Channel के रस्ते में  एक बाधा तक पहुंचें, तो आप बंद करने और अधिकांश लोगों की तरह छोड़ने के बजाय उस पर छलांग लगाने में सक्षम होंगे।

लेकिन यह एक बहुत सही जवाब था क्युकी -

मैं आपको 100  नौटंकी की पेशकश कर सकता हूं कि कैसे लोगों को अपने वीडियो से लिंक करने और साझा करने के लिए प्रेरित करें। लेकिन अगर आप उन चीजों को करते हैं जिन्हें मैंने ऊपर #5  में सूचीबद्ध किया है, तो आपको उन 100 चीजों की आवश्यकता नहीं होगी।

New viral trick Fast Grow youtube Channel in India
New viral trick Fast Grow youtube Channel in India


Fast Grow youtube Channel in India आप ये देख लीजिये --

पिछले उत्तरों में बहुत उपयोगी जानकारी है। मैं अपने वीडियो मार्केटिंग अनुभव के आधार पर कुशल रणनीतियों के कुछ विचार जोड़ूंगा।

  • सबसे पहले, मेरा सुझाव है कि आप अपने youtube Channel पर लाइव वीडियो स्ट्रीम करें। सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने 2019 में 1.1 बिलियन घंटे लाइव वीडियो देखा। यदि यह संख्या आपको पर्याप्त रूप से प्रभावित नहीं करती है, तो आप कैसे पाते हैं कि वीडियो स्ट्रीमिंग बाजार 2027 तक 184.3 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है?
  • चाहे आप अपने ब्रांड को वीडियो सामग्री, या अपने व्यक्तिगत youtube Channel के साथ प्रचारित करना चाहते हैं, या एक शैक्षिक कार्यक्रम आदि बनाना चाहते हैं, लाइव वीडियो आपको अपने दर्शकों के साथ जुड़ने का वास्तविक समय का अनुभव देता है। आप अपने दर्शकों को ऐसा महसूस कराते हैं कि वे एक कहानी का हिस्सा हैं जैसा कि होता है, यही कारण है कि लाइव स्ट्रीमिंग किसी भी उद्देश्य के लिए इतनी लोकप्रिय है कि आप दृश्य सामग्री का उपयोग करना चाहते हैं।
  • दूसरा, मेरा सुझाव है कि आप YouTube के बाहर YouTube चैनल का प्रचार करें। आपके पास मौजूद सभी सोशल मीडिया का उपयोग करें: Facebook, Twitter, Reddit, Instagram, आदि। उपयोगी सलाह के साथ संबंधित फ़ोरम में भाग लें और अपनी सामग्री का प्रचार करें। इसे स्वाभाविक रूप से करने की कोशिश करें और अपने संभावित दर्शकों को अधिकतम लाभ पहुंचाएं।
  • broadcast  तकनीक का उपयोग करके आपके लाइव वीडियो को एक साथ कई प्लेटफॉर्म पर आसानी से प्रसारित किया जा सकता है, जिससे आप अपने चैनल पर अधिक व्यापक दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
  • साथ ही, आप सीधे अपनी वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं। वीडियो सामग्री रूपांतरण दरों को बढ़ाती है और साइट पर बाउंस दर को कम करती है। इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि आगंतुक आपके पेज पर अधिक समय तक रहें, तो वीडियो एम्बेड करना एक बढ़िया रणनीति है।


Fast Grow youtube Channel in India पर एक कहानी -

दो भाई youtube Channel पर वीडियोस बनाकर पैसे कमाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन उन्हें वह व्यूज या सब्सक्राइबर नहीं मिल रहे हैं जिसकी  Fast Grow youtube Channel in India  उन्हें उम्मीद थी। और इसलिए वे एक समझौता करते हैं: वे कुछ महीनों के लिए सप्ताह में सिर्फ पाँच वीडियो अपलोड करेंगे और देखेंगे कि क्या वह view  लाना या वायरल होना शुरू करती है। यह निश्चित रूप काम करता है। 

 जब वे लगातार बने रहने के बारे में गंभीर हो गए और उन्होंने उस लक्ष्य में बहुत सारे प्रयास और समय का निवेश किया, तो उन्हें अधिक से अधिक विचार और साथ ही अधिक से अधिक ग्राहक मिलने लगे। लेकिन वास्तव में उन्हें जो आश्चर्य हुआ वह यह था कि जिन वीडियो ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया उनमें से कुछ ऐसे वीडियो नहीं थे जिनके बारे में उन्होंने सोचा था कि वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

कुछ वीडियो जो उन्होंने  कफ से बनाए थे, जो कि छोटी-छोटी चीजों के बारे में थे, जिन्हें वे धीमी आवाज तथा काम गुणवत्ता वाले थे , कुछ वीडियो के चलने के बाद Youtube suggestion में वो भी चल गए।  

YouTube ने उन्हें इसके लिए पुरस्कृत किया। और फिर वो वीडियो हर जगह शेयर होने लगे। अन्य वीडियो जिन पर उन्होंने बहुत समय बिताया, उन्हें उच्च गुणवत्ता बनाने के लिए बहुत प्रयास किया, और बढ़िया प्रदर्शन किया।

यहाँ बताया गया तरीका अगर आप  आपको निश्चय ही इसका परिणाम अच्छा मिलेगा , यह बहुत ही बढ़िया तरीको में से एक है , जहा  आप New viral trick Fast Grow youtube Channel in India का लाभ उठा सकते है। 


Post a Comment

ब्लॉग पोस्ट से संबंधित सवाल पूछने के लिए आप हमें comment कर सकते है।

Previous Post Next Post