benefit of bhim app in hindi | भीम एप्प के फायदे

 आज हम benefit of bhim app in hindi भीम एप्प के फायदे  और उसकी Security के बारे में जानेंगे, यह बहुत बढ़िया और सुरक्षित है। इससे हमें क्या - भीम ऐप का लाभ क्या है, और साथ ही यह Paytm से बेहतर कैसे है।  


benefit of bhim app in hindi | भीम एप्प के फायदे
benefit of bhim app in hindi भीम एप्प के फायदे 


benefit of bhim app in hindi | भीम एप के फायदे 

विषय सूची कवर नए हुए सभी टॉपिक - 

1 - Bhim app का उपयोग करने के लाभ में शामिल हैं:-
    1.1- उपयोग में आसान-
    1.2- सुरक्षित-
    1.3- प्रस्तुत लेन-देन-
    1.4- कैशलेस लुका-
    1.5- इंटरनेट की कोई आवश्यकता नहीं- 1.6-
    बहु-भाषा समर्थन -
    1.7- इंटरऑपरेबल- 1.8-
    क्यूआर कोड के साथ काम करता है- 
2- भीम एप की सुरक्षा प्रणाली -
3 - भीम एप आपके खाते का पता लगाने में असमर्थ -
4 - बकाया शुल्क भीम एप -
5 - पेटीएम से बेहतर है भीम एप -
6 - पेटी और भीम ऐप के बीच का अंतर-


BHIM (भारत लिटो फॉर मनी) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम NPCI ) द्वारा एक मोबाइल ऐप विकसित किया गया है जो Google को सीधे आपके बैंक खातों से डिजिटल भुगतान करने की अनुमति देता है।

benefit of bhim app in hindi | भीम एप्प के फायदे में शामिल हैं:

  • उपयोग में आसान: BHIM ऐप में एक सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल छाया है, जो किसी के लिए भी उपयोग करना आसान बनाता है, यहां तक ​​कि जो लोग डिजिटल भुगतान से पेश नहीं किए जाते हैं।
  • सुरक्षित: BHIM app उपयोगकर्ता की वित्तीय जानकारी की सुरक्षा के लिए UPI (यूनिफाइड राइट) सहित पिन सुरक्षा की कई परतों का उपयोग करता है।
  • क्लोज लेन-देन:   Bhim app के माध्यम से किए गए लेन-देन को वास्तविक समय में किया जाता है, जिसका अर्थ है कि भुगतान बिना किसी विलंब के तुरंत हो जाता है।
  • कैशलेस लोन:   भीम ऐप्लीकेशन यूजर कैशलेस लोन लेने में सक्षम है जो डिजिटल इंडिया की दिशा में एक बड़ा कदम है।
  • इंटरनेट की कोई आवश्यकता नहीं:  यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) कोड का उपयोग करके भीम ऐप का उपयोग इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना भी किया जा सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को बुनियादी मोबाइल फोन के माध्यम से लेनदेन करने की अनुमति देता है।
  • बहु-भाषा समर्थन:  BHIM app कई भाषाओं का समर्थन करता है, जिससे यह उपयोगकर्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ हो जाता है।
  • इंटरऑपरेबल: bhim  app  को किसी भी बैंक खाते से जोड़ा जा सकता है, जिससे उपयोगकर्ता अन्य बैंकों के ग्राहकों के साथ भी लेनदेन कर सकते हैं।
  • क्यूआर कोड के साथ काम करता है: bhim app  उपयोगकर्ताओं को क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान करने की अनुमति देता है, जिसका उपयोग व्यापारियों द्वारा आसानी से भुगतान स्वीकार करने के लिए किया जा सकता है।


कुल मिलाकर, BHIM app डिजिटल भुगतान के लिए एक सुविधाजनक, सुरक्षित और उपयोग में आसान प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जो व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों दोनों को लाभान्वित कर सकता है।



 भीम एप्प की सुरक्षा प्रणाली -

भीम एप्प के फायदे  bhim app security भीम एप्प सुरक्षित है। मानवीय भूल किसी भी तरह का नुकसान करा सकती है।सभी ने 4 अंकों के बीएचआईएम ऐप आधारित यूपीआई पिन और फिर आपके बैंक के 4/6 अंकों के यूपीआई पिन के बारे में जवाब दिया। हालांकि यह सच है कि BHIM APP 2 अलग-अलग पिन लेयर सुरक्षा प्रदान करता है, benefit of bhim app  में से एक ये भी शामिल है।

cover topics -

  • bhim app benefits in hindi
  • disadvantages of bhim app
  • benefits of bhim app
  • benefits of bhim upi
  • bhim app advantages
  • bhim app in hindi download
  • bhim upi benefits in hindi
  • भीम एप्प के फायदे 

लेकिन सुरक्षा की एक और परत है और वह है आपके मोबाइल नंबर की जांच करना।

  • disadvantages of bhim app

 भीम एप्प के फायदे  मान लीजिए कि आपने फोन खो दिया है तो आपको बस अपने सिम कार्ड को निष्क्रिय करने की जरूरत है और कोई भी आपके खोए हुए फोन में भीम ऐप नहीं खोल पाएगा। जैसा कि BHIM APP हर बार ऐप चालू होने पर मोबाइल नंबर की जांच करता है। तो बस अपने खोए हुए फोन में सिम को ब्लॉक कर दें और आपको अब और चिंता करने की जरूरत नहीं है, अपने खाते को ब्लॉक करने की जरूरत नहीं है।

benefit of bhim app in hindi | भीम एप्प के फायदे
benefit of bhim app in hindi भीम एप्प के फायदे 


मैं एक बात कह सकता हूं कि यह apps  और वेबसाइटों के ई-वॉलेट और ऑटो सेव कार्ड फीचर से ज्यादा सुरक्षित है। भीम एप्प के फायदे  का ये भी एक हिस्सा है दोस्तों। 


 अधिकृत और कानूनी स्रोतों में से कोई भी हमसे भीम ऐप खोलने और सत्यापन के लिए इस पर कुछ भी करने के लिए नहीं कहता है। अगर कोई आपको फोन करता है और आपसे आपके बैंक विवरण या बैंकिंग से संबंधित किसी app के बारे में कुछ करने के लिए कहता है, तो उस पर भरोसा न करें।

  1. यदि कोई आपको कॉल करे तो अपना विवरण किसी को न बताएं। 
  2. कोई भी कॉल पर इस तरह की जानकारी नहीं मांगता। 
  3. उन्हें बताएं कि आप बाद में खुद बैंक आएंगे या फोन करेंगे और उन्हें आपके अपने बैंक खाते के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  4. बैंक के किसी ग्राहक सेवा को भी अपने कार्ड की समाप्ति तिथि, सीवीवी आदि का खुलासा न करें क्योंकि उनके सिस्टम को इसकी आवश्यकता नहीं है।

फिर अगर कोई समस्या है तो , अपने बैंक में जाएँ या उनकी आधिकारिक ग्राहक सेवा को कॉल करें और उन्हें बताएं कि क्या आपके खाते में उस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है , इसका उचित उपचार करें। 


bhim app आपके खाते का पता लगाने में असमर्थ -

error fetching bank accounts आपको यह त्रुटि तब मिलती है जब आपका मोबाइल नंबर नेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है या आपके पास उस खाते पर सक्रिय नेट बैंकिंग नहीं है। BHIM app  तभी काम करता है जब आपका नंबर sms अलर्ट और नेट बैंकिंग दोनों के लिए रजिस्टर हो।

  • disadvantages of bhim app

भीम एप्प के फायदे  फ़ोन नंबर के लिए दो प्रकार के पंजीकरण हैं। एक केवल एसएमएस अलर्ट के लिए है और दूसरा एसएमएस अलर्ट और नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन लेनदेन दोनों के लिए है। इसे पंजीकृत करने का प्रयास करें।


लेनदेन शुल्क benefit of bhim app in hindi -

भीम एप्प के फायदे  वर्तमान में, कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए npci (upi tech और bhim app के मालिक) ने इसे मुफ्त कर दिया है। लेकिन, भविष्य में UPI  और bhim app  के लिए शुल्क लगेगा। चिंता न करें, शुल्क बहुत कम होगा, लगभग 50 पैसे/लेन-देन। यूपीआई ट्रांजैक्शन फीस तय करने के लिए बैंकों को फ्री हैंड दिया गया है। शुल्क neft, rtgs और imps लेनदेन से काफी कम होंगे।

bhim  और UPI  का मुद्रीकरण तब शुरू होगा जब अधिक खुदरा विक्रेता और ग्राहक इसका उपयोग करना शुरू करेंगे। आज भले ही बैंक/एनपीसीआई यूपीआई/भीम के लिए शुल्क लेना शुरू कर दें, यह इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन का सबसे सस्ता रूप होगा। 


Paytm  से बेहतर है bhim app -

आइए समझते हैं भीम एप्प के फायदे  कि आप भीम के माध्यम से भुगतान कैसे कर सकते हैं। भुगतान करते समय ग्राहक के पास आधार नंबर होना चाहिए और उसे अपने पास रखना चाहिए। भुगतान सुनिश्चित करने के लिए एक दुकानदार के पास अपने फोन पर एक भीम ऐप और एक फिंगरप्रिंट रीडर होना चाहिए। 

  • benefits of bhim app in hindi

जब आधार वाला कोई खरीदार भीम ऐप वाले दुकानदार के पास जाता है, तो खरीदार को ऐप में आधार नंबर दर्ज करना चाहिए और अपना फिंगरप्रिंट स्कैन करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए आधार डेटाबेस के साथ प्रमाणित किया जाता है कि जिस व्यक्ति का आधार नंबर उल्लेख किया गया है और जो व्यक्ति फिंगरप्रिंट का उपयोग करके भुगतान कर रहा है, वही हैं (ताकि कोई धोखाधड़ी न हो)।


 भुगतान राशि दर्ज करने के बाद, खरीदार के आधार से जुड़े खाते को डेबिट किया जाता है और विक्रेता के खाते में उक्त राशि जमा की जाती है।


Paytm और Bhim app के बीच अंतर-

डिजिटल इंडिया द्वारा BHIM का नेशनल पार्टनरशिप ऑफ़ इंडिया (NPCI) एक हिस्से के रूप में विकसित किया गया है और पेटी मूल कंपनी One97 कम्युनिकेशंस के तहत आता है। BHIM ऐप से कोई भी सीधे बैंक खाते से लेन-देन किया जा सकता है, जबकि पेटी और अन्य ऑनलाइन वॉलेट में मनी वॉलेट के माध्यम से जाना (और आना) होता है।

मैं व्यक्तिगत रूप से अपने सभी दैनिक फोकस के लिए विजया यू दृष्टिकोण का उपयोग करता हूं और यूट्यूब द्वारा किए जाने वाले फोकस को तुरंत, ब्लॉक और सुरक्षित कर रहे हैं!


(benefit of bhim app) भीम एप्प के फायदे  अब आपको समझ आ जाएगा। हमें भी एप पर क्यों भरोसा करना चाहिए और

 आपको बता  दें, भीम एप भारत में भुगतान करने का एक और चैनल है। 


Post a Comment

ब्लॉग पोस्ट से संबंधित सवाल पूछने के लिए आप हमें comment कर सकते है।

Previous Post Next Post