The Best Approach to Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed for Every Personality Type

क्या एक महीने में फोन इस्तेमाल करने की आदत को छोड़ा जा सकता है? मोबाइल फोन की लत? यह नियंत्रण वापस लेने का समय है , आधे से अधिक युवा वयस्क स्मार्टफोन के अत्यधिक उपयोग को स्वीकार करते हैं। 

 हम आदत को छोड़ने  के लिए डिज़ाइन किए गए ऐप्स को देखते है।Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed है ,  'अक्सर, लोग अपने स्मार्टफोन के उपयोग की सीमा के बारे में नहीं जानते': क्या आपकी आदत आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है? (Illustration: Bryan Mayes for the Observer)

The Best Approach to Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed for Every Personality Type
Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed

Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed

The Best Approach to Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed for Every Personality Type:-

इससे पहले की बात  करें कैसे  छोड़ना है , इसे  पढ़े जिससे आप बाध्य हो  जायेंगे इस लत को छोड़ने के लिए -

एक तकनीकी लेखक के रूप में, जिसने ऐप्स के बारे में नियमित रूप से लिखा है, मैं स्मार्टफोन की हानिकारक प्रभाव  से अच्छी तरह वाकिफ हूं। जागने के बाद, मेरे स्मार्टफोन तक पहुंचने और नवीनतम डोनाल्ड ट्रम्प विवाद के बारे में एक ट्वीट  पढ़ने के बाद 2 बजे पैनिक अटैक के दौरान मुझे एहसास हुआ कि मुझे कोई समस्या हो सकती है। 

वह, और यह तथ्य कि मेरे 10 साल के बेटे ने भी मुझे अपना फोन नीचे रखने के लिए कहना शुरू कर दिया था, जब उसने मुझे ध्यान  दिया।

ये करने वाला मैं अकेला नहीं हूँ। जब (Deloitte surveyed) डेलॉयट ने 2017 में 4,150 ब्रिटिश वयस्कों को उनकी मोबाइल आदतों के बारे में सर्वेक्षण किया, तो 38% ने कहा कि उन्हें लगा कि वे अपने स्मार्टफोन का बहुत अधिक उपयोग कर रहे हैं।

 16 से 24 साल के युवाओं में यह बढ़कर आधे से ज्यादा हो गया। सोने से एक घंटे पहले (अध्ययन के अनुसार, हममें से 79% लोग ऐसा करते हैं) या जागने के 15 मिनट के भीतर (55%) ऐप चेक करने जैसी आदतें हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर अपना प्रभाव डाल सकती हैं।

Stop Mobile Use Unexpected in One Month

अक्सर, ऐप्स खुद मदद नहीं कर रहे हैं: गेम से लेकर सोशल नेटवर्क तक, वे हमारी बातचीत की ज़रूरतों को बनाने और खिलाने के लिए सटीक रूप से इंजीनियर हैं। ब्रिटिश ऐप डेवलपर Nick Kuh के अनुसार:-

 "इनमें से बहुत सी कंपनियां व्यवहारिक मनोवैज्ञानिकों को वास्तव में कील लगाने के लिए नियुक्त कर रही हैं: आपको वापस आकर्षित करने के तरीके ढूंढ रही हैं। मैंने खुद ऐसे ऐप्स पर काम किया है, और यह ऐसा कुछ नहीं है जिस पर मुझे गर्व है।" 

The Best Approach to Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed for Every Personality Type
Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed


इस मांमले में app डेवलपर Nick Kuh संशोधन करने की कोशिश कर रहा है: उन्होंने अभी एक  एप्लीकेशन बनाया है, उसका नवीनतम ऐप म्यूट कहा जाता है, और इस महीने आईफोन के लिए लॉन्च किया गया (मुफ्त)। यह कई ऐप्स में से एक है - (स्पेस और मोमेंट अन्य हैं ) size कम तथा मोमेंट बहुत अलग है  - जो ट्रैक करते हैं कि आप कितनी बार अपने फोन को अनलॉक करते हैं और आप उस पर अपना समय कम करने में मदद करने के लिए उसका उपयोग करने में कितना समय लगाते हैं।

एक अंतरिक्ष के  CEO Georgie Powell का कहना है की, 

" मेरे जागने का क्षण तब था जब मै  अपने मोबाइल में अपनी पत्नी की तस्वीर देखते हुए , जब वह अपनी बेटी को दूध पीला रही थी , मई अपने फ़ोन में इतना बहक गया था की , मै उसके पास उपस्थित नहीं रहता था। "

कई बार हम सामने कोई वास्तु या व्यक्ति हो तो हम उसे उतना महत्त्व नहीं देते , पैर वह सोशल मीडिया पर हो या उसकी फोटो मोबाइल में हो तो हम उसे बड़े चाव से देखते है। 

मोबाइल दूर होने का देर यह एक रोग उभर कर सामने आ रहा है ये बिलकुल नया है , इसका नाम है फोनोफोबिया जो लगभग 40 % लोगो में है।, आप इसके शिकार हो सकते है , इसीलिए अभी बताये गए तरीके से आदत को छोड़े। 

Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed

दूसरा पहलू देखे तो एक और कोशिश -

नॉर्वेजियन app Hold अपने छात्र उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन की आदत को कम करने के लिए अंक देकर प्रोत्साहित करने की कोशिश करता है, जिसे वे स्नैक्स और सिनेमा टिकट के लिए बदल सकते हैं, जिससे उन्हें उसमे छूट मिलेगी और ये एक अच्छी कोशिश है। 

The Best Approach to Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed for Every Personality Type
Stop Mobile Use Unexpected in One Month Guaranteed

Dr Daria Kuss from Nottingham Trent University, कहते हैं, "स्मार्टफोन के उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाना स्मार्टफोन के उपयोग को कम करने की सही दिशा में पहला कदम हो सकता है।" "अक्सर, लोगों को अपने स्मार्टफोन के उपयोग की आवृत्ति और सीमा के बारे में पता नहीं होता है।"

ये सब बाते  ध्यान में रखते हुए आपको अपने फिजिकल बॉडी को मजबूत करना तथा योग व्यायाम या आप जिम भी कर सकते है। ऐसी चीजे करना चाहिए जिससे शरीर में थकन आये और आप थोड़ा व्यस्त हो जाये और समय ही न मिले। मोबाइल चलने के लिए , इसके लिए आप कोई heartbit को मापने के लिए ट्रैकर का उपयोग कर सकते है।  अपने अंदर जेरे धीरे बदलाव ला सकते है। 

सबसे जरुरी बाते जो आपको जरूर करनी चाहिए -

1 :- कई बदलाव सामान्य ज्ञान जैसे  लगते हैं पर ये अत्यांत प्रभावशाली होते है । कुस सुझाव देते हैं कि सबसे ज्यादा ध्यान भटकाने वाले ऐप्स को अपने स्मार्टफोन से हटा दें और मोबाइल या स्मार्टफोन  अपने बिस्तर के पास रखकर न सोएं।

2:- (Hypnotherapist and anxiety expert) सम्मोहन चिकित्सक और चिंता विशेषज्ञ  सहमत हैं, यह सुझाव देते हुए कि मैं अपने फोन के अंतर्निर्मित अलार्म का उपयोग करने के बजाय एक बेडसाइड (दिवार ) घड़ी खरीदता हूं। वह कहती हैं, ''

3:- अपने फोन पर नोटिफिकेशन बंद कर दें, "प्रत्येक सूचना - चाहे वह ट्विटर पर फॉलोवर प्राप्त करने के कारण हो, या एक ईमेल - आपको अपना फ़ोन लेने के लिए बाध्य तथा प्रेरित  कर रहा है।

4:- सूचनाओं के बिना, जब आप ट्विटर पर लॉग इन करते हैं या अपने ईमेल की जांच करते हैं, तो आप नियंत्रण में होते हैं, और इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपना फोन कम चेक करते हैं।

 One Month Guaranteed

कुछ काम जो आपको ध्यानपूर्वक  करना है :-

  • सोने के 30 मिनट पहले से ही मोबाइल चलना बंद करेंगे। 
  • रात में कभी मोबाइल नहीं चलाएंगे , नींद नहीं आ रही तो नापसंद चीजे करो नींद आ जाएगी। 
  • सुबह उठने के 45 मिनट तक मोबाइल नहीं छूना  है। 
  • प्रतिदिन थोड़ा सा ही लेकिन व्यायाम , योगासन जरूर करें। 
  • खाना खाते  समय मोबाइल नहीं चलाना है। 
  • मोबाइल के सारे सोशल मीडिया के नोटिफिकेशन म्यूट रहना चाहिए , जो की एक निर्धारित समय पर ही  देखे , हमेशा नहीं देखना। 
  • समय दीवाल घडी में देखे मोबाइल  में नहीं। 
  • अपने मोबाइल में शॉर्ट्स के एप्लीकेशन को  उपयोग बहुत ही कम करें , अगर मुमकिन हो तो उसे डिलीट कर दें। 

"वास्तव में मोबाइल से  ऊब जाना बहुत शक्तिशाली काम  है: आपके दिमाग में कुछ भी नहीं है, तब आप दिन में सपने देखते हैं। मुझे लगता है कि तब मन में  महान विचार आते हैं"

कुछ वेबसाइट  बता रहे है अगर आपको पसंद आएगा तो मै  इसे एक्सप्लेन कर  दूंगा।  इसमें आपको मिलेगा ,

  •  मोमेंट काउंटर (inthemoment.io)
  •  म्यूट नोटिफिकेशन (justmuteit.com),
  •  होल्ड स्टूडेंट (holdstudent.com)  ये छात्रों के लिए बेहतर है। 

(inthemoment.io) ये साइट आपको बताएगी आज अपने कितनी बार फ़ोन उसे ,  तरह आप धीरे धीरे इसे काम कर सकते है , justmuteit.com दूसरी साइट नोटिफकेशन को बंद कर देती है , holdstudent.com तीसरी साइट  मजेदार है छात्रों के लिए। 

इनका उपयोग आपको जरूर करना चाहिए , एक बार हमारी  बताई तकनीकी पर अमल जरूर करें , क्युकी ये फायदेमंद साबित होगा।  

Post a Comment

ब्लॉग पोस्ट से संबंधित सवाल पूछने के लिए आप हमें comment कर सकते है।

Previous Post Next Post