Know Google Docs many Element Quickly add in hindi

आज हम ये समझेंगे की Know Google Docs many Element Quickly add  इसके विभिन्न पहलुओं को एक ही आर्टिकल में समझ लेंगे की  किस प्रकार से Google Docs में Video embed करें, साथ ही हम किस प्रकार से number page को इसमें जोड़ सकते  है। क्युकी यह हमें किसी भी site या YouTube channels के लिए ट्रैफिक का अच्छा सोर्स हो दे  सकता है। 

Google Docs many Element Quickly add 

Google Docs many Element Quickly add
Google Docs many Element Quickly add 

 Search Queries

  • how to insert video in google docs
  • how to put video in google docs
  • how to insert video in google sheets
  • how to insert a video into google docs
  • how to put youtube video in google docs
  • how do i insert a video in google docs
  • how to insert a video in google docs
  • how to insert a youtube video in google docs

 

Google Docs many Element Quickly add 🤔

Google Docs को पहली बार वर्ष 2009 में पेश किया गया था। Google ने Google Docs को बीटा परीक्षण स्थिति के तहत लॉन्च किया था। पहले इसका नाम गूगल डॉक्युमेंट रखा गया और गूगल ड्राइव से जुड़ने के बाद 2012 में यह गूगल डॉक्स बन गया। साल 2019 में गूगल ने गूगल डॉक्स में ग्रामर सजेशन्स और ऑटो करेक्शन मोड जोड़ा। दस्तावेज़ के लिंक साझा करके Google Docs संपादित किया जा सकता है। जब आप दस्तावेज़ को किसी के साथ साझा करते हैं, तो तीन विकल्प होते हैं जैसे देखें, संपादित करें और टिप्पणी करें। संपादन मेनू पर क्लिक करके, आगंतुक दस्तावेज़ को संपादित करने में सक्षम होता है। एक से अधिक लोगों को भी जोड़ा गया था। Google डॉक्स ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफ़लाइन सेवाएं प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता के लिए बहुत उपयोगी है।

how to insert number pages in google docs

 Google डॉक्स में उपलब्ध सुविधाओं में से एक आपके दस्तावेज़ों में पेज नंबर जोड़ने की क्षमता है। अपने Google docs  में number page जोड़ने के तरीके के बारे में 'step by step guide' चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:-

  1. अपना Google Docs दस्तावेज़ खोलें।
  2. स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित "सम्मिलित करें" मेनू पर क्लिक करें।
  3. ड्रॉप-डाउन मेनू से, "पेज नंबर" चुनें।
  4. एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी, जिससे आप चुन सकते हैं कि आप पृष्ठ संख्याएँ कहाँ प्रदर्शित करना चाहते हैं। आप पृष्ठ के ऊपर या नीचे, या पृष्ठ के मार्जिन का चयन कर सकते हैं।
  5. एक बार जब आप अपना पसंदीदा स्थान चुन लेते हैं, तो पृष्ठ संख्याएँ आपके दस्तावेज़ में जोड़ दी जाएँगी।
  6. पृष्ठ संख्या के स्वरूपण को बदलने के लिए, जैसे कि फ़ॉन्ट या संरेखण, पृष्ठ संख्या पर राइट-क्लिक करें और "प्रारूप पृष्ठ संख्या" चुनें
  7. पॉप-अप विंडो में अपना पसंदीदा प्रारूप परिवर्तन करें और फिर "ok" पर क्लिक करें।
  8. " insert number pages in google docs " हो गया। 


How to remove page number

पृष्ठ संख्याओं को हटाने के लिए, बस "insert" मेनू पर वापस जाएं और फिर से "page numbers" चुनें। फिर "remove page numbers" पर क्लिक करें।

यदि आप किसी पृष्ठ को क्रमांकित होने से बाहर करना चाहते हैं, तो आप प्रथम पृष्ठ को (unnumbered )गैर-क्रमांकित के रूप में भी सेट कर सकते हैं।


Google Docs many Element Quickly add
Google Docs many Element Quickly add 

How to insert video in google docs?

वर्तमान में Google दस्तावेज़ में वीडियो एम्बेड करने का कोई सीधा,built-in अंतर्निहित तरीका नहीं है। आप आसानी से एक वीडियो को Google प्रस्तुति में एम्बेड कर सकते हैं। यदि आप तय करते हैं कि आप इसके बजाय प्रस्तुतियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप बस अपना कर्सर वहाँ रख सकते हैं जहाँ आप वीडियो जोड़ना चाहते हैं और मेनू से, सम्मिलित करें> वीडियो पर क्लिक करें और फिर Youtube URL दर्ज करें या वीडियो को अपने Google Drive पर खोजें या अपलोड करें।

यदि आप Google Docs का उपयोग करने के लिए तैयार हैं, How to insert video in google docs ? के लिए तो आपको थोड़ा रचनात्मक होने की आवश्यकता होगी। यहाँ कुछ संभावित उपाय दिए गए हैं:

video link -

यह एक साधारण टेक्स्ट लिंक के साथ किया जा सकता है, जिसे आप हाइलाइट करते हैं और YouTube या अन्य वीडियो URL से लिंक करते हैं। या आप वीडियो का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और उसे वीडियो से लिंक कर सकते हैं। आप इसे वास्तविक एम्बेड जितना अच्छा बनाने के लिए प्ले बटन को ओवरले भी कर सकते हैं। इस पद्धति का एकमात्र दोष यह है कि यह दस्तावेज़ के भीतर वीडियो चलाने के बजाय वीडियो को एक नए टैब में खोलता है।

Animated GIF

यदि आप जिस वीडियो को एम्बेड करना चाहते हैं वह छोटा है और उसे ऑडियो की आवश्यकता नहीं है, तो उसे एक Animated GIF में बदल दें, जिसे आप डिफ़ॉल्ट सम्मिलित image function के माध्यम से आसानी से एम्बेड कर सकते हैं। वहाँ कई उपकरण हैं जो आपको वीडियो को GIF में बदलने की अनुमति देंगे। Giphy का बहुत अच्छा है।

add a drawing with video

आप अपने दस्तावेज़ में drawing सम्मिलित कर सकते हैं और Drawing में Google प्रस्तुति से एम्बेड करने योग्य वीडियो पेस्ट कर सकते हैं. वीडियो देखने के लिए, उपयोगकर्ता को केवल ड्रॉइंग पर डबल क्लिक करना होगा, फिर वीडियो पर प्ले पर क्लिक करना होगा। यह एक multi-level hack की तरह है, लेकिन यह आपको अनिवार्य रूप से एक वीडियो को एक दस्तावेज़ में एम्बेड करने की अनुमति देता है। 

only the owner can edit it?

 एक बार जब आप इसे बना लेते हैं, तो केवल आप ही इसे एक्सेस कर सकते हैं और इसे संपादित कर सकते हैं। एक बार जब आप इसे साझा कर लेते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि इसे केवल कौन देख सकता है और कौन इसे संपादित कर सकता है। यहां तक कि अगर आप इसे Read-Only Access के साथ सभी के साथ साझा करते हैं, तो भी केवल आप ही इसे संपादित कर पाएंगे। जब तक आप साझाकरण अनुमतियों के साथ खिलवाड़ नहीं करते।

How to add Google Docs in Google Keep?

एक नया या मौजूदा दस्तावेज़ खोलें और फिर पृष्ठ के दाईं ओर फलक में स्थित Google Keep आइकन पर क्लिक करें। खुलने वाले फलक से, उस नोट पर होवर करें जिसे आप अपने दस्तावेज़ में जोड़ना चाहते हैं। तीन-डॉट बटन पर क्लिक करें और फिर "दस्तावेज़ में जोड़ें" चुनें।

How do I create an outline on Google Docs?

मैं Google Docs पर एक outline कैसे बना सकता हूँ? आप "दस्तावेज़ की रूपरेखा" सुविधा के साथ अपने Google दस्तावेज़ की संरचना कर सकते हैं। outline आपके दस्तावेज़ को व्यवस्थित करने में सहायता के लिए आपके टेक्स्ट से शीर्षकों का पता लगाती है और सूचीबद्ध करती है।

  • हटाए गए शीर्षक पाठ का चयन करें।
  • चयन पर राइट-क्लिक करें।
  • Add to document outline  पर क्लिक करें

Post a Comment

ब्लॉग पोस्ट से संबंधित सवाल पूछने के लिए आप हमें comment कर सकते है।

Previous Post Next Post