Latest Extra thing on youtube for beginners

 Extra thing ये है   इंटरनेट इस शब्द YouTuber को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है, जिसके YouTube Channel पर अच्छी संख्या में subscriber हैं और कुछ हद तक प्रसिद्ध हैं। अगर आप एक सफल Youtuber  बनाना चाहते है , तो  ये Extra thing जानकारी आपको इस सफर में बहुत आगे का ज्ञान दे देगी। 

Latest Extra thing on youtube for beginners
Latest Extra thing on youtube for beginners 


Latest Extra thing on youtube for beginners 

यह बात आपको ठेस पहुंचने के लिए नहीं कही  गयी लेकिन आपकी Extra thing  जानकारी के लिए बहुत जरुरी है :-

आजकल हर कोई bhuwanbam, carryminati  और technicalguruji  जैसे  YouTuber बनना चाहते हैं लेकिन मेरा विश्वास करो यह इतना आसान नहीं है। अधिकांश सहस्राब्दी मौजूदा YouTubers और bloggers  से प्रभावित हैं लेकिन समस्या आती है। वहां मौजूद अधिकांश व्लॉगर्स जबरदस्ती सकारात्मकता दिखाते हैं।

इसका मतलब यह है कि वे जो कुछ भी सकारात्मक और घटित हो रहा है उसे प्रदर्शित करते हैं लेकिन नकारात्मक नहीं। कहने का तात्पर्य है , की अच्छी चीजों के साथ उनके साथ बुरा भी होता है, लेकिन वो हमें सिर्फ अच्छी चीजे दिखाकर अपनी और आकर्षित करते है।  वे जो जीवन शैली दिखाते हैं, उससे हमें वह चाहत होती है और इसलिए हम भी YouTubers बनना चाहते हैं।

लेकिन अगर आप गहराई में जाएंगे तो आपको उनकी जड़ें मिल जाएंगी। अधिकतर सभी प्रसिद्ध YouTubers ने बहुत संघर्ष किया है जब उन्होंने शुरुआत की थी, इसके अलावा कुछ ऐसे थे जिन्हें चिल्लाहट , शोर- शराबा और उल्लेख प्राप्त हुए थे।

तो अगर आप सिर्फ पैसे और शोहरत के लिए बनना चाहते हैं तो सबसे पहले YouTuber बनने के अपने सपने को कुर्बान कर दें। आप लंबे समय तक नहीं टिकेंगे …

Related searches :-

  • Extra thing on youtube for beginners 
  • Latest youtube challenge
  • Learn new things youtube channel
  • Youtube questions for beginners
  • New trending topics for youtube
  • Latest youtube challenge

कुछ जरुरी -

Learn new Extra thing youtube channel

अब एक YouTuber बनने के लिए आपको क्या करना है:

प्रारंभ सामान्य (Start General) : -

बहुत सी चीजों का परीक्षण करें। अपनी रुचि के विभिन्न विषयों और TechVlog, Lifestyle, Review Video आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों में विभिन्न प्रकार की सामग्री अपलोड करें। हम में से अधिकांश पहले विशिष्ट होते हैं यानी हम एक विशिष्ट प्रकार की सामग्री से चिपके रहते हैं। लेकिन मैंने बहुत से ऐसे लोगों को देखा है जो शुरुआत में बहुत सी चीजों का परीक्षण करते हैं और उनके लिए जो भी काम करता है उसे आगे बढ़ाते हैं। Extra thing ये  की बहुत सी चीजों का परीक्षण करने से मेरा मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी रुचि की श्रेणी से हटना होगा, मान लीजिए कि आप एक टेक यूट्यूबर में रहना चाहते हैं, उस स्थिति में आप टेक से संबंधित विभिन्न चीजों को विभिन्न श्रेणियों में आजमा सकते हैं।

लगातार बने रहें (Be Consistent) :-

Latest Extra thing on youtube for beginners
Latest Extra thing on youtube for beginners 


 नियमित रूप से वीडियो अपलोड करें। अगर व्यूज नहीं मिलते तो मत छोड़ो। लोग शुरुआत में आसानी से निराश हो जाते हैं क्योंकि व्यूज आसानी से नहीं आते लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

रचनात्मक बनें (Be Creative) :-

 Extra thing में ये आपने "content is the king" वाक्यांश सुना होगा। यह थोड़ा खराब लग सकता है लेकिन यह 99% काम कर रहा है। आपको अपनी सामग्री को पिच करने के लिए नए कोणों और तरीकों के बारे में सोचना होगा। साहित्यिक चोरी न करें। दूसरे क्या कर रहे हैं वह मत करो, बल्कि अपनी प्रतिभा दिखाने के नए तरीके ईजाद करो।

रुझान को पकड़ें (Catch the Trend) :- 

यह वह जगह है जहां आप बड़े चैनलों को मात दे सकते हैं। हाँ, आप इसे पढ़ें। यदि आप सतर्क हैं और नियमित रूप से और तेजी से नए रुझानों पर वीडियो अपलोड करते हैं, तो आप तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। मैं अपना Extra thing अनुभव यहां साझा करता हूं, दिसंबर 2016 में एक नया ऐप लॉन्च किया गया था जो बहुत बड़ा था लेकिन उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं था। मैंने जो किया वह उसी दिन रात को जागते हुए उस ऐप का एक वीडियो ट्यूटोरियल अपलोड किया। अंदाज़ा लगाओ? इसने काम किया, वीडियो कुछ हद तक वायरल हो गया और मेरा चैनल नए साल की पूर्व संध्या पर बढ़ गया ?? आप बड़े यूट्यूबर्स के साथ लंबे समय में व्यूज गेम खो सकते हैं लेकिन एक या दो दिन के लिए आपको निश्चित रूप से कुछ ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलेगा।

आपको यह बात भी जाननी चाहिए की backlink से traffic  बढ़ा सकते है  , की यूट्यूब के traffic बढ़ने के लिए powerful backlink  बनाना चाहिए। बैकलिंक बनाने का तरीका देखे - Creat Backlink 

अब आप इन बिंदुओं को पहले से ही जान रहे होंगे तो मुझे थोड़ा गहरा से बताना होगा। अपने चैनल को विकसित करने के लिए, कुछ विचार प्राप्त करने के बाद आपको यहां क्या करना है:-

Extra thing on youtube for beginners


आपको एक सफल youtuber बनाने के लिए यहाँ बताई गयी बात पैर विशेष ध्यान देना होगा , ये आपको सही मार्गदर्शन करेगी - 

संक्षिप्त रहें (Be Short) :-

 लघु वीडियो अपलोड करें, अधिकतम 15 से 20 मिनट, इससे आगे न बढ़ें। अधिकांश लोग विस्तार से जाते हैं, वे लंबे ट्यूटोरियल और व्याख्याकार बनाते हैं और ज्यादातर मामलों में वीडियो बहुत कम देखने का समय प्राप्त करते हैं। यूट्यूब पर अधिकांश ट्रैफिक त्वरित ज्ञान चाहता है। वे मूल बातें जानना चाहते हैं। इसलिए संक्षिप्त और सटीक अपलोड करें। यदि आप विस्तृत होना चाहते हैं तो या तो Udemy, Teachable या Youtube पर एक कोर्स लॉन्च करें (लेकिन एक अलग चैनल में) और उसे अपने मौजूदा वीडियो विवरण में लिंक करें। Btw.. यहाँ मैंने सिर्फ एक नया राजस्व विकल्प दिया है, आप youtube से अपने विस्तृत पाठ्यक्रम में ट्रैफ़िक ला सकते हैं और कुछ अतिरिक्त रुपये कमा सकते हैं। उनमें से कई ऐसा करते भी हैं।

कानूनी बनें (Extra thing Be Legit) :-

 अपने ग्राहकों को कभी धोखा न दें। भ्रामक कुछ भी अपलोड न करें। ट्रेंडी और भ्रामक सामग्री अपलोड करने से आपको बहुत सारे व्यू मिल सकते हैं, लेकिन लंबे समय में आपको कभी भी भरोसेमंद दर्शक नहीं मिलेंगे।Extra thing की बात करें तो यहाँ ध्यान दे की  hack , आपको भी निलंबित suspended  किया जा सकता है। इसलिए हमेशा नैतिक बने रहें।

क्लिकबेट करें (Extra thing Do Clickbait) :- 

मुझे पता है कि यह बिंदु पिछले वाले का खंडन कर सकता है लेकिन मेरा विश्वास करें कि यह नहीं है। आपको अपने चैनल पर व्यूज और कुछ नया ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए थोड़ी देर में क्लिक बैट थंबनेल का उपयोग करना होगा। इससे मेरा मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से भ्रामक थंबनेल अपलोड करने होंगे, बल्कि आपको रचनात्मक होना होगा।

Latest Extra thing on youtube for beginners
Latest Extra thing on youtube for beginners 


 शीर्षक और थंबनेल को इस तरह से बनाएं जो उत्तेजक हो और आपकी वास्तविक सामग्री से भी संबंधित हो। इस तरह आप नैतिक बने रहते हैं। यहाँ एक उदाहरण है: आपने लोगों को विभिन्न स्रोतों से पैसे कमाने के तरीके पर वीडियो अपलोड करते हुए देखा होगा और थंबनेल में वे आग वाले इमोजी और नकदी की तस्वीरें डालते हैं ?? . वैसे यह मूल रूप से एक क्लिकबेट है।

सामाजिक रूप से सक्रिय रहें (Extra thing Be Socially Active) :- 

पहले से सोशल मीडिया हैंडल बनाएं और अपने चैनल के नाम के करीब रहें। इस तरह लोग आपको आसानी से ढूंढ सकते हैं। लोगों को सोशल मीडिया पर आपको संदेश देने के लिए कहें। इस तरह आप व्यक्तिगत रूप से उनका मार्गदर्शन कर सकते हैं और कुछ सोशल मीडिया फॉलोअर्स भी हासिल कर सकते हैं। याद रखें कि आपको कभी भी एक मंच पर नहीं टिकना चाहिए क्योंकि भगवान न करे अगर वह चला गया तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली गई।

Youtube पर व्यस्त रहें (Engage on Youtube) :-

अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर बातचीत करने के अलावा, आपको हमेशा अपने वीडियो के कमेंट सेक्शन में सक्रिय रहना चाहिए। अपने दर्शकों के प्रश्नों का उत्तर देकर उनसे जुड़ें। यह चैनल की व्यस्तता दोनों को बढ़ाता है और आपके दर्शकों के साथ अच्छे संबंध बनाने में भी मदद करता है। उनमें से हर एक को जवाब दें, भले ही यह सिर्फ नमस्ते हो! आपने देखा होगा कि यूट्यूबर्स अपने कमेंट को टॉप पर पिन करते हैं। खैर यह मूल रूप से इसलिए है ताकि उसके दर्शक उस थ्रेड का जवाब देकर टिप्पणी करने के लिए प्रेरित हों और इस तरह उस वीडियो को और अधिक जुड़ाव दें।

नर्क में महसूस करने के लिए तैयार रहें (Prepare to feel like in Hell) : -

एक बार जब चैनल बढ़ने लगेगा, नफरत करने वाले जल्द ही पहुंचेंगे। वे आपको हतोत्साहित करने और आपके आत्मसम्मान को कम करने की कोशिश करेंगे लेकिन आपको चलते रहना चाहिए। हमेशा रचनात्मक आलोचना की सराहना करें और नफरत करने वालों को नजरअंदाज करें।

अपने थ्रेड को मॉडरेट करें (Moderate your thread) :-

 हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका कमेंट सेक्शन स्पैम वाली टिप्पणियों को फ़िल्टर करके मॉडरेट किया गया है। सुनिश्चित करें कि आप टिप्पणी अनुभाग में सभी अश्लील शब्दों को काली सूची में डाल दें। यह आपका कर्तव्य है कि आप अपने चैनल और समुदाय को स्वच्छ रखें। हाल ही में एक अपडेट में YouTube ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया है और क्रिएटर्स को अपने कमेंट सेक्शन को मॉडरेट करने की सख्त सलाह दी है।

संतुष्ट रहें (Extra thing Be Complacent) :-

 मान लें कि आपको बहुत सारे विचार मिलने लगे हैं, आपने अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करना शुरू कर दिया है और आपने पैसा कमाना शुरू कर दिया है। लेकिन आपको एक बात हमेशा याद रखनी है कि आपको खुद को जमीन से जोड़े रखना है। यह कभी न सोचें कि आप दुनिया में शीर्ष पर हैं और आपने कुछ अतिरिक्त हासिल कर लिया है जो पहले किसी ने नहीं किया। हमेशा याद रखें कि आपसे बेहतर कोई और है इसलिए आपको अपना खुद का प्रतिद्वंदी बनना होगा। अपना सर्वश्रेष्ठ दें और अपनी पिछली सामग्री से हमेशा बेहतर दें।

इसके अलावा और भी बहुत से बिंदु हैं जिनका आपको पालन करना पड़ सकता है जैसे SEO, टैग और ऐसे जो आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी दिन एक स्थापित YouTuber बनना चाहते हैं और दुनिया में कुछ मूल्य जोड़ना चाहते हैं, तो ये सबसे बुनियादी बातें हैं जिनका आपको पालन करना होगा।

वो पैसा याद है ?? आप youtube से कमाते हैं, Extra thing यह आपके द्वारा समुदाय में जोड़े गए मूल्य का केवल एक फल है।

तो हसते , मुस्कुराते  रहो और अपना सर्वश्रेष्ठ देते रहो, जल्द ही दुनिया आपके पीछे भागना शुरू कर देगी ??


1 Comments

ब्लॉग पोस्ट से संबंधित सवाल पूछने के लिए आप हमें comment कर सकते है।

  1. Extra thing on youtube for beginners, के लिए हमे feedback जरूर दें।जिससे हमे आगे सुधार करने का मौका मिल सके।

    धन्यवाद (thanks)

    ReplyDelete
Previous Post Next Post