Extra New Hidden Google Ranking Factors 2023

 गूगल के पहले पृष्ठ पर रैंक करना हर कोई चाहता है , लेकिन यह थोड़ा मुश्किल लगता है। क्यूंकि गूगल का रैंकिंग अल्गोरिथम बदलता रहता है।  इसीलिए वहा बने रहना थोड़ा मुश्किल है , पर नामुमकिन नहीं।  यहाँ आप Extra New Hidden Google Ranking Factors 2023 को जानने के बाद आपके इस सफर में मदद जरूर मिलेगी।  

Google Ranking Factors 2023
Extra New Hidden Google Ranking Factors 2023

Extra New Hidden Google Ranking Factors 2023

Google खोज इंजन में आपके रैंक का हिस्सा बनने वाले सभी कारकों (factors) की एक बहुत बड़ी सूची है। यहां तक कि Google के अपने स्वयं के खोज गुणवत्ता मूल्यांकन दिशानिर्देश (search quality evaluation guidelines) भी हैं जो अक्सर अपडेट किए जाते हैं और देखने लायक होते हैं।

Related searches :-

    • Top google ranking factors
    • Most important google ranking factors
    • Google seo ranking factors
    • Google ranking factors 2021
    • Google ranking factors
    • Google ranking factors 2020
    • Backlinko google ranking factors
    • Top 10 google ranking factors
    • All google ranking factors
    • Google page ranking factors


     हालाँकि, इस समय इतने तरीके सुनकर अपने तरीके को न भूलना  और अपनी रैंकिंग में सुधार के लिए क्या करना चाहिए, यह जानना वास्तव में कठिन है। जहा सैकङो - हजारो  मुददो के बीच यह एक अहम मुददा है , जिसपर ध्यान  देने की आवश्यकता है। 

    यहाँ आपको बहुत ही महत्वपूर्ण  Top google ranking factors  से अवगत कराया गया है , जिसे ध्यान से देखकर अगर आप प्रयोग में लाते है, तो यकीनन आपकी वेबसाइट रैंक करेगी :- 

    पृष्ठ गुणवत्ता (Page quality)

    पृष्ठ गुणवत्ता के सबसे महत्वपूर्ण कारकों को Google स्वयं इंगित करता है। इसलिए अपनी पृष्ठ की गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान दें आर्टिकल लिखते समय यह बात अपने दिमाग में हमेशा रखें पृष्ठ की गुणवत्ता उत्तम होनी चाहिए और उत्तम शब्दों का चुनाव करें जो समझने में आसानी हो।

     कैसे पता करें कि आपकी वेबसाइट को अत्यधिक रेट  किया जा सकता है :-

    पेज का उद्देश्य (The Purpose of the Page) - 

    गूगल इंटरनेट के विकास और इसमें वेबसाइटों के लाभों की परवाह करता है। सामान्य सहायक और लाभकारी पृष्ठ उद्देश्यों में जानकारी साझा करना शामिल है जो व्यक्तिगत या सामाजिक भी हो सकता है, डाउनलोड करने के लिए मीडिया, फ़ाइलों और सॉफ़्टवेयर के किसी भी रूप को साझा करना, आप अपने तरीके से जानकारी देना या खुद के दृष्टिकोण को दुसरो के साथ साझा करना या विज़िटर का मनोरंजन करें या उनकी मांग पर content या service को बेचना, बातचीत या मुददो पर चर्चा करना। 

    Extra New Hidden Google Ranking Factors 2023
    Extra New Hidden Google Ranking Factors 2023

    Most important google ranking factors

    कोई भी सहायक पृष्ठ Google द्वारा सबसे अधिक पसंद हो सकता है। लेकिन  जिनमें घृणा फैलाने, नुकसान पहुँचाने या गलत सूचना देने की क्षमता होती है उन page को सिर्फ उपयोगकर्ताओं द्वारा केवल सबसे कम रेटिंग प्राप्त हो सकती है।

    सभी लाभकारी पृष्ठों के लिए एक महत्वपूर्ण विशेषता। इसमें सामग्री निर्माता की विशेषज्ञता, आधिकारिकता और सामग्री निर्माता और स्वयं वेबसाइट की विश्वसनीयता शामिल है। विशेषज्ञता के लिए मानक इस बात पर निर्भर करता है कि पृष्ठ का विषय क्या है। Google ranking factors है -

    • विशेषज्ञता (Expertise)
    • आधिकारिकता (Authoritativeness)
    • भरोसेमंदता (Trustworthiness) -

    मुख्य सामग्री की गुणवत्ता और मात्रा (Main Content Quality and Amount) -

     सामग्री की गुणवत्ता विषय की सटीकता, मनोरंजन या उपयोग में आसानी पर निर्भर करती है। सामग्री में वेबसाइट की विशेषताएं और कार्यक्षमता भी शामिल है, इसलिए उनका परीक्षण करना महत्वपूर्ण है। इस प्रकार की सामग्री को बनाने के लिए निम्न में से कम से कम एक बड़ी राशि लेनी चाहिए: समय, प्रयास, विशेषज्ञता और प्रतिभा या कौशल। सामग्री की मात्रा पृष्ठ के उद्देश्य पर भी निर्भर करती है।

    वेबसाइट की जानकारी और मुख्य सामग्री के लिए कौन जिम्मेदार है, इसके बारे में जानकारी - 

    उच्च गुणवत्ता वाले पेजों में वेबसाइट के बारे में स्पष्ट और विस्तृत जानकारी होनी चाहिए, ताकि इसके उपयोगकर्ता पेज पर भरोसा करने में सहज महसूस कर सकें। वेबसाइट की प्रतिष्ठा और main contant  के लिए कौन जिम्मेदार है। इसकी प्रतिष्ठा  Google ranking factors के लिए, वेबसाइट को अच्छी तरह से well-trusted review websites में उच्च दर्जा दिया जाना चाहिए तब जाकर आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक करेगी। अगर  उदाहरण की बात करें तो मेरे हिसाब से सबसे बढ़िया Google Reviews है। 

    कुछ जरुरी -

    वेबसाइट सुरक्षा (Website security)

    यह बात बहुत  जरुरी है सभी नए blogger के लिए की  यदि आपकी वेबसाइट में HTTPS लगा हुआ है तो Google (Google ranking factors) आपकी website को पसंद करेगा और वह  आपको क्रोम पर एक पैडलॉक देगा साथ ही आपकी वेबसाइट सुरक्षित है , यह simbol भी प्रदान करेगा ।

    Google Ranking Factors 2023
    Extra New Hidden Google Ranking Factors 2023


     यह न केवल पैडलॉक के लिए अच्छा है, HTTPS केवल SSL के साथ आता है जो वेबसाइट और ब्राउज़र के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन बनाता है। यह एक बड़ा संकेतक है जो उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट पर पंजीकरण करने और यहां तक कि भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। जैसा कि HTTPS आपको अधिक भरोसेमंद बना रहा है, यह आपको Google खोज इंजन पर उच्च रैंक करने में भी मदद कर रहा है।

    ध्यान देने वाली एक और बात - जुलाई 2018 की शुरुआत से, Google ने घोषणा की कि क्रोम हर उस वेबसाइट पर "सुरक्षित नहीं (not secure) चेतावनी प्रदर्शित करेगा जिसमें SSL नहीं है। यदि आपने पहले से नहीं किया है तो इसे प्राप्त करने का समय आ गया है!

    Page speed :-

    एक अन्य महत्वपूर्ण Google ranking factors आपकी वेबसाइट की गति है। जुलाई 2018 से मोबाइल Page speed भी मोबाइल खोज परिणामों के लिए एक महत्वपूर्ण चीज बन गई है क्योंकि 70% तक खोज मोबाइल फोन से होती है। Google आपके पृष्ठ की गति को बेहतर बनाने के लिए (Google gives some tools) कुछ टूल प्रदान करता है और आपको अपनी वेबसाइट - मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर परीक्षण करने देता है - और मुख्य विकल्प खोजने देता है कि इसे तेज़ी से कैसे लोड किया जाए।

    SEO optimization :-

    अच्छी तरह से अनुकूलित एसईओ आपको Google खोज इंजन पर बेहतर रैंकिंग की ओर ले जाएगा। मुख्य प्रश्न यह है कि SEO की शुरुआत कैसे करें? SEO optimization करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपकी वेबसाइट के लिए एक  keyword research कर रहा है। आपको पता चलेगा कि लोकप्रिय कीवर्ड क्या हैं, लोग क्या खोजते हैं और आपके कितने प्रतियोगी हैं। तब आप यह तय करने में सक्षम होंगे कि कौन से कीवर्ड का उपयोग करना सबसे अच्छा है। Google के पास एक Google Keyword Planner है जिसे मैं keyword ideas और अधिक insights के लिए उपयोग करने की अनुशंसा Recommend करता हूं।

    Google Ranking Factors 2023
    Extra New Hidden Google Ranking Factors 2023

    अगला Google ranking factors कदम आपकी website को off-site SEO और on-site SEO के साथ अनुकूलित optimizing कर रहा है।

    • off-site SEO वह करक है  जो आप लिंक , सोशल मीडिया, सोशल बुकमार्किंग और अन्य जैसे विभिन्न चैनलों से ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
    • on-site SEO वह करक है जो आपके  सामग्री सहित (including content)  आपकी वेबसाइट के विभिन्न हिस्सों का अनुकूलन optimization है।

    इस मामले में on-site SEO, Google के लिए अधिक महत्वपूर्ण है और मैं पहली बार में इस पर अधिक ध्यान देने की सलाह देता हूं। आप अपने main keywords , header tags के साथ शीर्षक टैग (title tags) और मेटा विवरण (meta descriptions) जोड़कर on-site SEO में सुधार करना शुरू कर सकते हैं, जो आपकी content को आसानी से पढ़ा जाने वाला टुकड़ा बना देगा, और वेब पर images का वर्णन करने के लिए images के लिए alt text, इसलिए यदि images को Google में खोजा गया था, यह आपकी content तक ले जाएगी।

    External and internal links :-

    Google ranking factors में  अब इस हिस्से को जाने जिसके द्वारा off-site SEO आपकी वेबसाइट को बढ़ावा देने और  backlinking द्वारा अपनी रैंकिंग में सुधार करने के लिए एक amazing tool है, हालांकि, external links पर ध्यान केंद्रित करते समय, हम अक्सर internal linking करना भूल जाते हैं। Google वेबसाइट के मूल्य को निर्धारित करने के लिए Internal links और external links दोनों लिंक का उपयोग करता है और यदि किसी पेज के बहुत सारे लिंक हैं, तो Google यह तय करेगा कि यह पेज महत्वपूर्ण है और इसे उच्च रैंक देगा।

    •  Internal links आपके आगंतुकों को आपकी वेबसाइट पर रखने और Google में रैंक करने का एक महत्वपूर्ण साधन है। 
    •  external links जो आपकी वेबसाइट पर आगंतुकों का नेतृत्व कर रहे हैं, वे भी यहां बहुत प्रासंगिक (very relevant) हैं। 

     लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि उन लिंक्स की गुणवत्ता को न भूलें। उन्हें  (relevant) प्रासंगिक रखना और एक आधिकारिक साइट (Authoritative site) में शामिल करना महत्वपूर्ण है, निम्न-गुणवत्ता वाले डोमेन के लिंक यहां कोई अच्छा काम नहीं करेंगे।

    Social signals

    यह जानना महत्वपूर्ण है कि Google, Twitter की पहचान नहीं कर रहा है या Facebook आधिकारिक पृष्ठों "authoritative pages" से लिंक के समान ही साझा करता है। हालाँकि, Google पर सभी उच्च रैंकिंग वे हैं जिन्हें दूसरों की तुलना में अधिक social shares मिल रहे हैं। इस मामले में यह साबित हो गया है कि सोशल मीडिया की उपस्थिति भी Google सर्च इंजन पर उच्च रैंक प्राप्त करने में मदद कर रही है, फिर भी, अपने आगंतुकों के साथ जुड़ना (Engage) और content को साझा करना आसान बनाना महत्वपूर्ण है।

    अपनी content को साझा करने योग्य रखने के लिए ऐसे विज़ुअल तत्व (add visual elements) जोड़ें जो लोगों पर क्लिक करें, अपनी पोस्ट को अधिक खोजने योग्य बनाने के लिए हैशटैग (use hashtags) का उपयोग करें और

    अपने दर्शकों को जानें  (know your audience) -

     इससे आपको यह तय करना होगा कि किस social platform का उपयोग करना है और बातचीत करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। और बातचीत करके अपने  बढ़ाये जिससे आपकी traffic बढ़ जाय। 


    Post a Comment

    ब्लॉग पोस्ट से संबंधित सवाल पूछने के लिए आप हमें comment कर सकते है।

    Previous Post Next Post