how to prevent instagram hack

आजकल ऐसा कोई नहीं  जो इंस्टाग्राम के बारे में न जानता हो, पर आपको पता है इंस्टाग्राम अकाउंट हैक भी हो जाते है। उससे हैकरों द्वारा अनेक तरीको से फायदा उठाया  जाता है , जिसे हम अगले आर्टिकल में जान लेंगे अभी जानते है की इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये। how to prevent instagram hack 

how to prevent instagram hack
how to prevent instagram hack

how to prevent instagram hack 

 आप अपने Instagram  account की सुरक्षा के लिए ये दिशानिर्देश जरूर ध्यान दें। अपने Instagram खाते को बचाने और उसे हैक होने से बचाने के लिए आप यहां कुछ कदम उठा सकते हैं

prevent instagram hack Follow  step 

instagram की अकाउंट की security को मजबूत करने तथा हैक होने के अवसर को कम  करते है -

१-एक मजबूत पासवर्ड बनाएँ: 

एक पासवर्ड बनाने के लिए अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों के संयोजन का उपयोग करें, जिसका अनुमान लगाना हैकर्स के लिए मुश्किल हो। अपने नाम या जन्मतिथि जैसी आसानी से अनुमान लगाने योग्य जानकारी का उपयोग करने से बचें।

2-Two factor verification  सक्षम करें:

 यह आपके पासवर्ड के अलावा आपके फ़ोन या ईमेल पर भेजे गए कोड को दर्ज करने की आवश्यकता के द्वारा आपके खाते में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ देगा।

3-फ़िशिंग घोटालों से सावधान रहें: 

आपका पासवर्ड या अन्य व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले संदिग्ध ईमेल या संदेशों से सावधान रहें। Instagram कभी भी ईमेल या डायरेक्ट मैसेज के ज़रिए आपका पासवर्ड नहीं मांगेगा।

4-अपने डिवाइस और ऐप्स को अपडेट रखें: 

अपने डिवाइस और ऐप्स को नवीनतम सुरक्षा अपडेट और पैच से अपडेट रखें।

5-अपनी व्यक्तिगत जानकारी को निजी रखें:

 अपनी प्रोफ़ाइल पर आपके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी के प्रति सचेत रहें और इस बारे में चयनात्मक रहें कि आप किसे अनुयायी के रूप में स्वीकार करते हैं।

6-संदिग्ध गतिविधि से अवगत रहें: 

how to prevent instagram hack
how to prevent instagram hack

किसी भी संदिग्ध गतिविधि के लिए नियमित रूप से अपने खाते की जाँच करें, जैसे कि अपरिचित लॉगिन या आपके ईमेल पते या प्रोफ़ाइल जानकारी में परिवर्तन।

7-एक प्रतिष्ठित वीपीएन का उपयोग करें:

 सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते समय अपने इंटरनेट कनेक्शन को एन्क्रिप्ट करने और अपने डिवाइस को हैकर्स और स्नूपर्स से बचाने के लिए एक प्रतिष्ठित वीपीएन का उपयोग करें।

8-अपना निजी और व्यावसायिक खाता अलग रखें:

 अपना निजी खाता और व्यावसायिक खाता अलग रखें। हैक होने पर अकाउंट को ट्रैक करना आसान हो जाता है।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैकर्स से बचाने में मदद कर सकते हैं और अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपका अकाउंट पहले ही हैक हो चुका है, तो आपको तुरंत अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए और मदद के लिए Instagram की सपोर्ट टीम से संपर्क करना चाहिए.

Someone is hacking my Instagram account continuously. What do I do?


how to prevent instagram hack
how to prevent instagram hack

देखिए किसी का सोशल मीडिया अकाउंट हैक करना बहुत मुश्किल है लेकिन प्रोफेशनल हैकर्स के लिए यह बहुत मुश्किल नहीं है उनके लिए बहुत आसान है इसलिए अगर कोई आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को बार-बार हैक करता है तो थर्ड स्टेप वेरिफिकेशन में थर्ड स्टेप वेरिफिकेशन का इस्तेमाल करें कोई भी आपके अकाउंट को लॉग इन नहीं कर सकता है आपकी इजाजत के बिना अगर कोई हैकर आपके अकाउंट में लॉग इन करता है तो उसे ओटीपी नंबर (ओटीपी वेरिफिकेशन) की जरूरत होती है और आपके मोबाइल पर ओटीपी नंबर आता है।

इंस्टाग्राम अकाउंट हैक होने के बाद कैसे बचाये 

यदि आपको लगता है कि आपका खाता हैक कर लिया गया है, तो ऐसी कार्रवाइयाँ हैं जिनका उपयोग आप अपने खाते को सुरक्षित करने के लिए कर सकते हैं। सबसे पहले आपको Instagram से संदेश के लिए अपना ईमेल खाता जांचना चाहिए, फिर आपको लॉगिन स्क्रीन पर आपके ईमेल पते या फ़ोन नंबर पर एक सुरक्षा कोड भेजा जाएगा, मेरी लॉगिन जानकारी काम नहीं कर रही है पर टैप करें। अगला, कोड भेजने के लिए या तो अपना ईमेल पता या फ़ोन नंबर चुनें और फिर सुरक्षा कोड भेजें टैप करें। और अंत में आपको प्राप्त हुआ 6 अंकों का कोड दर्ज करें और पुष्टि करें पर टैप करें और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

Post a Comment

ब्लॉग पोस्ट से संबंधित सवाल पूछने के लिए आप हमें comment कर सकते है।

Previous Post Next Post