Best Time To New Post On Youtube For Viral

 Best Time To New Post On Youtube For Viral यह  आपके Target audience, आपके द्वारा publishing की जाने वाली content के प्रकार और आपके अधिकांश दर्शकों के time zone जैसे (Factors) कारकों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। हालाँकि, कुछ सामान्य दिशानिर्देश(general guidelines) हैं जो सहायक हो सकते हैं:-

Best Time To New Post On Youtube For Viral
Best Time To New Post On Youtube For Viral

Best Time To New Post On Youtube For Viral

कुछ बेहतरीन तरीके दिए जा रहे आप देखे खुद कितने तैयार है , कितना पहले से किया है और कितना बाकि है। उसे पूरा करेंगे तो आप जल्द ही एक बढ़िया Youtuber बन जायेंगे :-

Consider your target audience :- 

अपने लक्षित दर्शकों पर विचार करें, यदि आपके लक्षित दर्शक मुख्य रूप से छात्र हैं, तो सप्ताह के दिनों में पोस्ट करना जब छात्रों के मुफ्त होने की संभावना होती है, जैसे शाम या सप्ताहांत अधिक प्रभावी होगा।

Analyze your data :- 

अपने डेटा का विश्लेषण करें, YouTube एनालिटिक्स का उपयोग यह देखने के लिए करें कि आपके चैनल को सबसे अधिक जुड़ाव और दृश्य engagement and views  कब मिलते हैं, और समान समय पर पोस्ट करने का प्रयास करें।

Post during peak hours :-

पीक ऑवर्स के दौरान पोस्ट करें, पीक ऑवर्स के दौरान पोस्ट करना (जब ज्यादातर लोग ऑनलाइन होते हैं) आपकी सामग्री की दृश्यता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, यूट्यूब पर पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय सप्ताह के दिनों में दोपहर 3 बजे, रात 9 बजे और सुबह 8 बजे EST है।

Test different posting times :-

अलग-अलग पोस्ट करने के समय का परीक्षण करें, दिन के अलग-अलग समय पर पोस्ट करने के साथ प्रयोग करें, और यह देखने के लिए जुड़ाव और विचारों को ट्रैक करें कि कौन सा समय आपके चैनल के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

Be consistent :-

लगातार बने रहें, अपने दर्शकों को यह जानने में मदद करने के लिए हर हफ्ते एक ही समय पर पोस्ट करने का प्रयास करें कि आपसे नई सामग्री की अपेक्षा कब की जाए।

Best Time -

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Best Time To New Post On Youtube For Viral, हर चैनल के लिए समान नहीं हो सकता है, और आपको अपने चैनल के लिए सबसे अच्छा समय खोजने के लिए प्रयोग करना होगा। साथ ही, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय ही एकमात्र ऐसा कारक नहीं है जो आपके वीडियो की सफलता को निर्धारित करेगा, आपकी सामग्री की गुणवत्ता और आपके द्वारा इसे प्रचारित promote करने का तरीका भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जिसके लिए आपको Seo करना बहुत जरुरी है तो आप SEO  करने के लिए ये देख सकते है -

SEO Factor :-

  1. पावरफुल बैकलिंक बनाये। 
  2. गूगल रैंकिंग फैक्टर को समझे। 
  3. youtube channel के शुरूआती नियम समझे। 
  4. Youtube channel  पर जल्दी कैसे बढ़ेंगे जानें। 

What are the best free SEO tools for YouTube? 

Best Time To New Post On Youtube For Viral
Best Time To New Post On Youtube For Viral

YouTube के लिए सबसे अच्छा मुफ़्त SEO टूल कौन से हैं? ऐसे कई मुफ़्त SEO टूल हैं जिनका उपयोग आप अपने YouTube चैनल और वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कर सकते हैं। कुछ बेहतरीन में शामिल हैं:

Google Analytics:-

 यह Google का एक निःशुल्क टूल है जो आपको अपने YouTube चैनल और वीडियो के प्रदर्शन को ट्रैक करने की अनुमति देता है। आप देख सकते हैं कि आपके वीडियो को कितने बार देखा जा रहा है, आपका ट्रैफ़िक कहां से आ रहा है और कौन से वीडियो सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

YouTube Studio:-

 यह YouTube का एक मुफ़्त टूल है जो आपको अपने चैनल को प्रबंधित करने और अपने वीडियो के प्रदर्शन का विश्लेषण करने की अनुमति देता है। आप देख सकते हैं कि आपके पास कितने व्यूज और सब्सक्राइबर हैं, साथ ही यह भी देख सकते हैं कि किन वीडियो को सबसे ज्यादा एंगेजमेंट मिल रहा है।

TubeBuddy:-

 यह एक मुफ्त ब्राउज़र एक्सटेंशन है जो आपके YouTube चैनल और वीडियो को अनुकूलित करने में आपकी मदद करने के लिए कई प्रकार के टूल प्रदान करता है। इसमें कीवर्ड रिसर्च, वीडियो ऑप्टिमाइज़ेशन और YouTube एनालिटिक्स के टूल शामिल हैं। (keyword research, video optimization, and YouTube analytics.)

VidIQ:-

 यह एक मुफ्त ब्राउज़र एक्सटेंशन है जो खोज के लिए आपके YouTube वीडियो को अनुकूलित करने में आपकी मदद करने के लिए कई प्रकार के टूल प्रदान करता है। इसमें कीवर्ड रिसर्च, वीडियो ऑप्टिमाइज़ेशन और YouTube एनालिटिक्स के टूल शामिल हैं।

Google Search Console :-

 यह Google का एक मुफ़्त टूल है जो आपको Google खोज परिणामों में अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी करने की अनुमति देता है। आप इसका उपयोग यह देखने के लिए कर सकते हैं कि आपके कौन से वीडियो खोज परिणामों में दिखाई दे रहे हैं और यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि वे कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।


Post a Comment

ब्लॉग पोस्ट से संबंधित सवाल पूछने के लिए आप हमें comment कर सकते है।

Previous Post Next Post